इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना वायरस covid 19 से पीड़ित है । पूरी दुनिया में 150,000 से अधिक कोरोना वायरस से लोग संक्रमित हो चुके हैं । और 5000 लोगों की मौत कोरोना के कारण हो गयी है । अपने देश में 77 से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं । बेसिक शिक्षक परिवार न्यूज़ में आज हम जानेंगे कोरोना वायरस क्या है what is corona virus ? और कोरोना से बचाव कैसे करें ? इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने में आप सबका सहयोग आवश्यक है ।

कोरोना वायरस क्या है ? कोरोना वायरस से बचाव कैसे करें ? What is corona virus? How to prevent corona virus?
corona virus image by google


what is corona virus

Virus या विषाणु को सजीव और निर्जीव के बीच की कड़ी कहा जाता है ये DNA अथवा RNA के बने होते हैं बिना सजीवों के इनका कोई अस्तित्व नही होता है अर्थात जब तक ये निर्जीव वस्तुओं के सम्पर्क में हैं बेकार हैं लेकिन जैसे ही कोई वायरस सजीव के सम्पर्क में आता है , गुणन करना आरंभ कर देता है और रोग उतपन्न करने लगता है इनका आकार बहुत सूक्ष्म होता है अर्थात इन्हें हम सिर्फ शक्तिशाली सूक्ष्मदर्शी से ही देख सकते हैं ।वायरस को सर्वप्रथम दिमिट्री इवोनोव्स्की ने देखा था , इनको मुख्यतः पादप वायरस ,जंतु वायरस और becteriophage या जीवाणुभोजी वर्गों में बांटा जाता है । AiDS, SARC, IBOLA, N1H1 , INFLUENZA , COVID19 आदि जन्तु वायरस हैं ।

कोरोना वायरस क्या है ? कोरोना वायरस से बचाव कैसे करें ? What is corona virus? How to prevent corona virus?

COVID19 अर्थात कोरोना वायरस सांपों,चमगादड़ों आदि जानवरों में पाए जाने वाला  वायरस है जो अब सम्पूर्ण मानवता के लिए खतरा बना हुआ है ,अभी तक कोरोना का कोई वैक्सीन नही बना है क्योंकि इसका मानव में संक्रमण पहली बार चीन के हुबेई प्रान्त के वुहान शहर में हुआ है। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इस बीमारी का वैक्सीन तैयार करने में लगे हुए हैं लेकिन जब तक कोई प्रभावी वैक्सीन बाजार में नही आता है तब तक कुछ स्वच्छता सम्बन्धी आदतों को अपनाकर हम इसके संक्रमण को फैलने को रोक सकते है ।

कोरोना से ज्यादा घबराने की जरूरत नही है क्योंकि इसका संक्रमण वायु द्वारा नही होता अपितु एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में होता है और यह संक्रमण भी उन्हीं व्यक्तियों में अधिक होता है जिनके शरीर का  प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर होता है, कोरोना से संक्रमित व्यक्ति भी अन्य वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की तरह स्वस्थ हो सकते हैं इसलिए इस भ्रांति में न रहें कि इसका कोई इलाज नही है हाँ लेकिन कोई सटीक इलाज अभी तक उपलब्ध नही है ।

कोरोना भी इन्फ्लुएंजा वायरस की तरह हमारे श्वसन तंत्र पर आक्रमण करता है और इसमें भी लगभग वही लक्षण परिलक्षित होते हैं जो सामान्य इन्फ्लुएंजा वायरस संक्रमण अर्थात सामान्य जुकाम में होते हैं , अंतर सिर्फ इतना है कि इन्फ्लुएंजा का संक्रमण  सिर्फ गले तक सीमित रहता है जबकि COVID19 का संक्रमण हमारे फेंफड़ों तक पहुंचकर सांस लेने की प्रक्रिया को अत्यधिक संक्रमण की स्थिति में बाधित कर देता है ।

कोरोना वायरस से बचाव कैसे करें , How to prevent corona virus

  • खांसते, छींकते वक्त अपने नाक और मुंह को स्वच्छ रुमाल या टिश्यू पेपर से ढकें  ।
  • यदि किसी व्यक्ति में बुखार , नाक बहना , सिरदर्द ,खांसी जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हों तो उससे कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर बात करें ।
  • आपस मे हाथ मिलाने से बचें सिर्फ नमस्ते करें ।
  •  यदि बहुत जरूरी हो तभी यात्रा करें अर्थात भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें । यदि फिर भी यात्रा करनी पड़े तो मास्क का प्रयोग करें ।
  • हाथों को दिन में कई बार अथवा कुछ भी खाने से पहले स्वच्छ जल से साबुन से धोएं तथा स्वच्छ तौलिया से पोंछें अथवा धुले हुए हाथों को हवा में सुखाएं ।
  • हाथों को स्वच्छ रखने के लिए 60 प्रतिशत से अधिक मात्रा वाले अल्कोहल सैनिटाइजर का प्रयोग करें ।अपने नाक ,मुंह और आंखों को स्पर्श न करें ।
  • कोरोना प्रभावित देशों से आये व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचें, तथा स्वयं भी ऐसे देशों की यात्रा न करें ।
  • अफवाहें न फैलाएं और नही उनके प्रसार में मदद करें।
  • असुविधा की स्थिति में अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें।
  • अपने आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें ।
  • ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें ।
  • स्वच्छ एवं गर्म पानी पिएं तथा पर्याप्त धूप लें ।
  • सुबह उठकर नमक के पानी से गरारे करें ।
  • उपरोक्त सावधानियों पर अमल करते हुए हम और आप कोरोना ही नही अपितु अन्य संक्रमणों से भी बच सकते हैं ।