आधारशिला शिक्षण हस्त पुस्तिका - फाउंडेशन लर्निंग मॉड्यूल - Primary Ka Master Aadhaar shila Shikshan Handbook

प्रारंभिक कक्षाओं में कक्षा शिक्षण रुचिकर आनंद मय, जीवंत व प्रभावी बनाने के लिए शिक्षकों के उपयोग हेतु आधारशिला शिक्षण हस्त पुस्तिका का निर्माण किया गया है। जिसे शिक्षक अपने दैनिक कक्षा शिक्षण को रोचक व बाल केंद्रित बना सकते हैं ।


इसमें प्रारंभिक स्तर पर कक्षा 1 व 2 में भाषा व गणित विषयों को किस प्रकार रोचक तरीकों में गतिविधि से शिक्षण कराया जाए ताकि इन विषयों पर बच्चों की समझ का विकास हो सके और उनकी मजबूत आधारशिला रखी जा सके, भाषा व गणितीय विकास के द्वारा बच्चों के व्यक्तित्व एवं भावी जीवन को उन्नत बनाया जा सके।

इस मॉडल के 6 भाग हैं- 

👉 भाग 1

 इसमें लर्निंग आउटकम की अवधारणा व इसके आवश्यकता की बारे में चर्चा की गई है।

 👉 भाग 2


 इस भाग में भाषा संबंधी लर्निंग आउटकम  दिए गए हैं शिक्षकों के प्रयोग हेतु कुछ सुझाव व गतिविधियां भी दी हैं जिनकी सहायता से बच्चों में इन लर्निंग आउटकम को प्राप्त सुनिश्चित की जा सके।

 👉 भाग 3

 इस भाग में प्रारंभिक कक्षा में गणित के लर्निंग आउटकम व गणित की अवधारणा के बारे मे चर्चा की गई है।

 👉 भाग 4

इसमें कक्षा 3 4 व 5 में भाषा गणित एवं परिवेश अध्ययन से संबंधित लर्निंग आउटकम तथा संबंधित दक्षता में कौशल के विकास के तरीके व गतिविधियों पर चर्चा की गई है।

 👉 भाग 5

इस भाग में आकलन क्या है इसकी समझ बनाने पर चर्चा कर बच्चों के व्यक्तिगत आकलन प्रपत्र पर भी चर्चा की गई है।

 👉 भाग 6

 इसमें कुछ परिशिष्ट दिए गए हैं जिसमें शैक्षिक बदलाव एवं स्वयं विकास की योजना के बारे में दिया गया है। अतः सभी शिक्षक -शिक्षिकाएं प्राथमिक स्तर पर शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए उक्त मॉड्यूल का अवश्य अध्ययन करें।