गोरखपुर डीएम विजय किरण आनंद ने आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सौंपे कुपोषित बच्चे, डीएम का आदेश गोद लेकर बच्चों को बनाएं स्वस्थ | Gorakhpur DM Vijay Kiran Anand News

गोरखपुर: जिले के करीब 4.32 लाख बच्चों में करीब 64 हजार के कुपोषित मिलने पर डीएम ने नई व्यवस्था बनाई है। इसके तहत हर आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को पांच से 10 बच्चों को गोद लेना होगा। उन्हें बच्चों को कुपोषित होने से बचाने के लिए जरूरी व्यवस्थाओं पर अमल करना होगा।


डीएम विजय किरन आनंद ने प्रधानों को भी इस अभियान में शामिल होने को कहा है। बच्चों को गोद लेने के बाद एक-एक बच्चे का पूरा विवरण दर्ज किया जाएगा। इसी के अनुसार पौष्टिक आहार दिया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में निर्देश जारी किए जा चुके हैं। मॉनीटरिंग के लिए टीम भी लगाई गई है।

अपने-अपने क्षेत्रों में शत प्रतिशत टीकाकरण कराएं: डीएम डीएम विजय किरण आनंद ने कहा है कि एएनएम और आशा अपने-अपने क्षेत्रों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण कराएं। अगर ऐसा नहीं करती हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने रविवार को स्वास्थ्य विभाग के समस्त नोडल अधिकारियों, अधीक्षकों और पार्टनर एजेंसी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर टीकाकरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

डीएम ने कहा है कि जिन गांवों में बूथ लगाए जाने हैं, वहां के प्रधान से संपर्क करते हुए लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करें। प्रत्येक ब्लॉक में न्यूनतम 20 टीम बनाएं। हाउस टू हाउस अभियान में कोविड टीकाकरण से छूटे हुए 45 प्लस वालों की सूची तैयार की गई है। इन सभी को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जाए। 18 अक्तूबर से शुरू होने वाले संचारी रोग अभियान के दौरान भी घर-घर भ्रमण में 18 प्लस वालों के टीकाकरण की स्थिति का आंकलन करते हुए छूटे हुए लोगों की सूची तैयार की जाए।

टीका एक्सप्रेस के द्वारा एक से दो दिनों के अंदर टीकाकरण किया जाए। उन्होंने बताया कि 18 अक्तूबर को कोविड टीकाकरण का महाभियान प्रस्तावित है। इसके तहत एक लाख 14 हजार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को हर हाल में हासिल किया जाए।

सभी आशा, आगनबाड़ी कार्यकत्री और प्रधान को कुपोषित बच्चों को गोद लेना होगा। इनकी जिम्मेदारी होगी कि वे बच्चों का कुपोषण खत्म करें। इसकी हर महीने समीक्षा भी की जाएगी। विजय किरन आनंद, डीएम