प्राइमरी का मास्टर कैसे बने इन हिंदी | Primary ka Master Kaise Bane

नमस्कार मित्रो आज में आपको primary ka master अथवा teacher कैसे बने इसके बारे में बारे में बताने वाले हैं कई लोग ग्रेजुएशन करने के बाद टीचिंग में अपना करियर बनना चाहते हैं पर कई बार उनको सही मार्गदर्शन नहीं मिल पता और वो Success नहीं हो पते आज में ये Article उन्ही के लिए लिख रहा हूँ आप अगर teacher  बनने के लिए course or exam पास कर चुके हैं तो आप teaching jobs Website पर भी रोजगार खोज सकते हैं.

सबसे पहले में आपको यही Suggest करना चाहता हूँ की आप primary ka master बनाना चाहते हैं या टीचिंग लाइन में करियर बनाने से पहले एक बार ये जरुर सोच ले की आपको इसमें Interested हैं या किसी और लाइन में आप interested हो क्यों की हम जिस लाइन में करियर बनाने जा रहे हैं उसमे हमारा interested होना बहुत जरुरी हैं तभी हम उसमे सफलता हासिल कर सकते हैं .

प्राइमरी का मास्टर कैसे बने इन हिंदी | Primary ka Master Kaise Bane

Primary ka Master कैसे बने

हम आपको प्राइमरी के अध्यापक बनने के बारे में बता रहे है उन तरीको को फॉलो कर के आप अध्यापक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

B.ed – ( Bachelor of education )

टीचिंग में कॅरियर बनाने के लिए ज्यादातर युवा यही रास्ता अपनाते हैं क्यों की अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो बी.एड. आपके लिए बहुत उपयोगी हैं बी.एड. करने के लिए अभ्यर्थी को ग्रेजुएशन पास होना जरुरी हैं तभी वो बी.एड. के लिए योग्य माना जायेगा साथ ही बी.एड. में प्रवेश लेने से पहले अभ्यर्थी का entrance exam लिया जाता हैं

उसे पास करने के बाद ही अभ्यर्थी बी.एड. में प्रवेश ले सकता हैं साथ ही entrance परीक्षा हर साल करवाई जाती हैं जो की State level की परीक्षा होती हैं उसे पास करने के बाद अभ्यर्थी बी.एड के लिए आवेदन कर सकता हैं 2015 में बी.एड. कोर्स की अवधि 2 वर्षो की की गयी हैं.

B.ed. करने के बाद आप Primary, Middle और High School में teacher jobs पा सकते हैं.

B.T.C (बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट)

ये कोर्स उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियो के लिए होता हैं और इसमें केवल उत्तर प्रदेश के युवा ही भाग ले सकते हैं ये कोर्स 2 साल का होता हैं और इसमें अभ्यर्थी की merit के आधार पर Admission दिया जाता हैं इसमें Admission लेने के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएशन होना जरुरी हैं साथ ही उनके उम्र 18 वर्ष से अधिक व 30 वर्ष से कम होनी जरुरी हैं तभी वे इसमें Admission ले सकेंगे.

इस कोर्स को करने के बाद अभ्यर्थी Primary और Middle स्कूल में पढ़ाने योग्य हो जाते हैं.

BP.edu ( बैचलर ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन )

इस कोर्स को करने के बाद युवाओ के रोजगार के अवसर बहुत अधिक बढ़ जाते हैं क्यों की प्राइवेट और सरकरी स्कूलों में हर साल फिजिकल एजुकेशन के लिए हजारो पदों पर भर्तियां निकली जाती हैं इसलिए इसमें रोजगार के अवसर ज्यादा होते हैं

फिजिकल एजुकेशन भी 2 तरह के होते हैं 1. ग्रेजुएशन पास के लिए और 2. 12th पास के लिये अगर आप ग्रेजुएशन पास हो और आपका ग्रेजुएशन में फिजिकल subject था तो आप BP. edu. का 1 साल का कोर्स कर सकते हो और अगर अपने 12th पास किया हैं और 12th में physical subject था तो आप इसमें 3 साल का ग्रेजुएशन कर के  school teacher job का रोजगार पा सकते हैं.

इसके लिए अभ्यर्थी को entrance test और फिजिकल फिटनेस टेस्ट देना होता हैं साथ में Written Exam Test भी लिया जाता हैं और उसमे पास होने पास interview के लिए बुलाया जाता हैं और आपको इसके लिए interview भी qualify करना पड़ता है। बाद मे आप को इसमें आसानी से अच्छा रोजगार मिल जायेगा.

N.T.T. ( नर्सरी टीचर ट्रेनिंग )

ये कोर्स 12th पास करने के बाद करवाया जाता हैं और बड़े शहरो में इस कोर्स को ज्यादा मान्यता दी जाती हैं इसमें 12th के marks या entrance test के आधार पर युवाओ को admission दिया जाता हैं ये कोर्स 2 वर्षो का होता है.

ये कोर्स करने के बाद आप नर्सरी तक पढ़ाने योग्य माने जाते हैं.

D.edu ( डिप्लोमा इन एजुकेशन )

ये कोर्स 12th पास युवाओ को प्राइमरी टीचर बनाने के लिए करवाया जाता हैं फ़िलहाल ये कोर्स बिहार , छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में करवाया जाता हैं इसमें एडमिशन लेने के लिए आपका 12th पास होना जरुरी हैं और साथ ही इसमें 12th के marks के आधार पर एडमिशन दिया जाता है
ये कोर्स करने के बाद आप प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने योग्य माने जायेगे.

JBT (जूनियर टीचर ट्रेनिंग)

जूनियर टीचर ट्रेनिंग कोर्स प्राइमरी टीचर ट्रेनिंग के लिए होता हैं और इसके लिए न्यूनतम योग्यता 12th पास राखी गयी हैं साथ ही इस कोर्स के लिए कुछ जगह मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाता हैं और कुछ जगह entrance से admission दिया जाता है।
जूनियर टीचर ट्रेनिंग कोर्स करने के बाद आप primary ka master बनने के लिए योग्य हो जाते है।.

मैंने आपको जो कोर्स बताये हैं वो टीचर बनने के लिए जरुरी होते हैं पर आपको अगर सरकरी अध्यापक बनना हैं तो आपको कुछ परीक्षा भी देनी पड़ेगी उसकी जानकारी में नीचे लिख रहा हूँ उसमे से कोई भी एक परीक्षा पास करना जरुरी हैं तभी आप teacher की government job पा सकते हैं.

Teacher के लिए जरुरी परीक्षाएं

अब हम आपको अध्यापक बनने के लिए कौन  कौनसी परीक्षा देनी होती है इसके बारे में बता रहे है इन परीक्षा को उत्तीर्ण कर के आप अध्यापक बन सकते हैं.

T.E.T. ( शिक्षक योग्यता परीक्षा )

B.ed किये हुए कोई भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं साथ ही B.ed  करने के बाद TET परीक्षा को पास करना जरुरी है। B.ed के वो students भी ये exam दे सकते हैं जिनका अभी result नहीं आया है। TET का सर्टिफिकेट 5 साल के लिए मान्य है। 5 साल बाद आप वापिस TET परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा पास करके नया सर्टिफिकेट पा सकते हैं.

C.T.E.T ( केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा )

केंद्रीय विद्यालय, दिल्ली के सरकरी स्कूल , तिब्बती स्कूल और नवोदय विद्यालय में शिक्षक बनाने के लिए आपको CTET पास करना जरुरी है। यह परीक्षा CBSC के द्वारा करवाई जाती हैं और इस परीक्षा में वो ही युवा भाग ले सकते हैं जिन्होंनेे B.ed  की हुई हो साथ ही  इस एग्जाम को पास करने के लिए कम से कम 60% marks लाना जरुरी है। इस एग्जाम का सर्टिफिकेट 7 साल तक मान्य रहता है।  और 7 साल बाद आप दुबारा इसकी परीक्षा दे के नया सर्टिफिकेट पा सकते हो.

TGT और PGT

यह परीक्षा स्टेट लेवल पर आयोजित की जाती हैं मुख्य रूप से U.P. और दिल्ली में यह परीक्षा बहुत लोकप्रिय हैं भारत में हर स्टेट में यह परीक्षा आयोजित करवाई जाती हैं और कोई भी योग्य अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते है   TGT के लिए Graduation और B.ed पास होना जरुरी है। और PGT के लिए Post Graduation और B.ed होना जरुरी है। TGT पास टीचर 6 class से 10th तक पढ़ा सकते है। PGT के टीचर 10th से 12th class तक पढ़ा सकते है.

UGC NET

अगर आप किसी college में  लेक्चरर बनना चाहते हैं तो आपको ये परीक्षा पास करनी जरुरी हैं ये परीक्षा पास करने के बाद आपको किसी भी school में लेक्चरर का पद मिल सकता हैं ये परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती हैं  एक बार दिसंबर और एक बार जून मे.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Primary ka Master कैसे बने इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको प्राइमरी का मास्टर बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप उससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करें.