बहुआ, संवाद सूत्र : प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में ग्रीष्मावकाश में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों की मध्याह्न भोजन (एमडीएम) व्यवस्था का बहुआ ब्लाक इकाई ने बहिष्कार का निर्णय लिया है।

संगठन ने विभाग पर आरोप लगाया कि पूर्व में दिए गए प्रत्यावेदनों पर विभाग ने गंभीरता से विचार नहीं किया।
सूखे के चलते गर्मी की छुट्टी में भोजन बनवाने और उसे बच्चों में बंटवाने की  जिम्मेदारी को लेकर एक पखवारे से उठा पटक मची हुई है।

विभाग एमडीएम बनवाने को लेकर तैयारी में जुटा हुआ है तो शिक्षक इससे कन्नी काट रहे हैं। शिक्षकों का आरोप है कि उनका शोषण किया जा रहा है। गर्मी के अवकाश का हक मारा जा रहा है।

उसके एवज में उन्हें उपार्जित अवकाश जैसी सुविधाएं दिए जाने की घोषणा नहीं हुई है। बहुआ ब्लाक शिक्षक संघ की बैठक बुधवार को शाह में हुई। अपनी अपनी समस्याएं दर्ज कराई।

सर्व सम्मति से लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए ब्लाक अध्यक्ष धीरेंद्र सिंह चंदेल ने बताया कि ब्लाक स्तर में पूरी तरह से एमडीएम का बहिष्कार का निर्णय लिया गया है।

शिक्षक किसी भी स्कूल में एमडीएम बनवाने की जिम्मेदारी नहीं निभाएंगे इसकी सूचना पत्र के
माध्यम से बीएसए को दे दी गई है। वहीं मामले को लेकर कोर्ट की शरण में जाया जाएगा।

👉एबीएसए के प्रतिदिन निरीक्षण करें : बीएसए

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार सिंह ने एमडीएम को लेकर सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह प्रतिदिन स्कूलों का निरीक्षण करें।

निरीक्षण में बीआरसी और एनपीआरसी को भी लगाए। हर निरीक्षित स्कूल की फोटो प्रतिदिन ह्वाट्सअप पर सेंड करें। इसके साथ ही निरीक्षण के दौरान तैनाती पाए शिक्षक- शिक्षिकाओं में कौन उपस्थित रहा और अनुपस्थित रहा। एमडीएम के लिए कितने बच्चे मौके पर मिले।