स्कूल बंद हैं तो क्या हुआ ऑनलाइन क्लास के ज़रिए घर में ही करें पढ़ाई
स्कूल बंद हैं तो क्या हुआ ऑनलाइन क्लास के ज़रिए घर में ही करें पढ़ाई 

पूरे देश में लॉकडाउन के कारण सभी स्कूल कालेज बंद हैं । कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरा देश मानो थम सा गया है । चारों तरफ़ कोरोना वायरस से बचाव की बातें हो रहीं है । लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं । लोगों के भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइज़री का पालन करने को कहा जा रहा है । जन जागरूकता फैलायी जा रही है ।

सरकार द्वारा आरोग्य सेतु - Arogya Setu App डाउनलोड करने के कहा जा रहा है ।इन सबके बीच बच्चों की पढ़ाई ज़रूर चौपट हो रही है । अभिभावक इस बारे में बेहद चिंतित है । लेकिन जान है तो जहान है - जैसा की हमारे पीएम द्वारा कहा गया है -  घर पर ही रहें । अब बच्चों की पढ़ाई के लिए ज़्यादा परेशान होने की ज़रूरत नही है । अब ऑनलाइन ट्रैक पर ही होगी पढ़ाई । बच्चे ऑनलाइन क्लास के ज़रिए घर बैठे पढ़ाई कर सकेंगे । इसके लिए बाक़ायदा Google Class, व सोशल मीडिया के ज़रिए पढ़ाई हो रही है । शिक्षक अपने बच्चों को Youtube Channel के ज़रिए शिक्षा दे रहें हैं ।

स्कूल बंद हैं तो क्या हुआ ऑनलाइन क्लास के ज़रिए घर में ही करें पढ़ाई 

 कोर्स को आगे पढ़ाया जा रहा है । बच्चों में ऑनलाइन क्लास के ज़रिए उनकी कक्षा स्तर के अनुसार समझ बढ़ाई जा रही है । भारत सरकार द्वारा 'Bharat Padhe Online' के ज़रिए ऑनलाइन कंटेंट उपलब्ध कराया जा रहा है । इसके अलावा बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा Diksha App , व Sampark App तथा Nishtha App के ज़रिए UP Board के विद्यार्थी पढ़ सकते हैं । शिक्षक T he Teacher App  ऐप को download कर घर बैठे ट्रेनिंग ले सकते हैं । सीबीएसई बोर्ड के बच्चे E-Pathshala App download कर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं । इसके अलावा ICSE बोर्ड के बच्चे My Class Board App  के ज़रिए अपनी पढ़ाई कर सकते हैं ।