jammu kashmir plot and property rate list - अनुच्छेद 370 के प्रावधान खत्म किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में प्लॉट लेने की चर्चा ज़ोरों पर, क्लिक कर जाने जम्मू-कश्मीर में प्लॉट का रेट - Primary Ka Master || UPTET, Basic Shiksha News, TET, UPTET News
  • primary ka master

    LATEST PRIMARY KA MASTER - BASIC SHIKSHA NEWS TODAY


    Tuesday, 6 August 2019

    jammu kashmir plot and property rate list - अनुच्छेद 370 के प्रावधान खत्म किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में प्लॉट लेने की चर्चा ज़ोरों पर, क्लिक कर जाने जम्मू-कश्मीर में प्लॉट का रेट

    jammu kashmir plot and property rate list - अनुच्छेद 370 के प्रावधान खत्म किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में प्लॉट लेने की चर्चा ज़ोरों पर, क्लिक कर जाने जम्मू-कश्मीर में प्लॉट का रेट

    jammu kashmir plot and property rate list - अनुच्छेद 370 के प्रावधान खत्म किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में प्लॉट लेने की चर्चा ज़ोरों पर, क्लिक कर जाने जम्मू-कश्मीर में प्लॉट का रेट
    jammu kashmir house

    अनुच्छेद 370 के प्रावधान खत्म किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर लगातार चर्चाओं में है और तमाम तरह की राजनीतिक खबरें सुर्खियों में बनी हुई हैं. इस बीच, ये जानिए कि कश्मीर में प्रॉपर्टी यानी रियल एस्टेट का क्या गणित है. रियल एस्टेट के विशेषज्ञों की मानें तो पिछले कुछ सालों से श्रीनगर में आवासीय प्रॉपर्टी की मांग बहुत बढ़ी है. मकान, प्लॉट, विला, फार्म हाउस, कमर्शियल दुकानों को लेकर खास तौर से लोग दिलचस्पी ले रहे हैं. कहा जा रहा है कि श्रीनगर में हर वर्ग के खरीदार के लिए प्रॉपर्टी के विकल्प मौजूद हैं.

    ताज़ा राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर सोशल मीडिया पर हास्य के तौर पर कश्मीर में प्रॉपर्टी और उसकी कीमतों को लेकर चर्चा की जा रही है. इस चर्चा के पीछे कारण यह है कि कश्मीर का विशेष राज्य दर्जा खत्म होने के बाद दूसरे राज्यों के लोग भी यहां संपत्ति ले सकेंगे. हालांकि इसके लिए अभी सफ़र लंबा है क्योंकि अभी कई कानूनी प्रक्रियाएं बाकी हैं. लेकिन इस बीच जानिए कि कश्मीर की राजधानी और ड्रीम सिटी कहे जाने वाले श्रीनगर के साथ ही कुछ और इलाकों में ज़मीनों की कीमतें क्या हैं.

    फ़िलहाल इस तरह हैं प्रॉपर्टी कीमतें


    श्रीनगर ज़िला प्रशासन के पोर्टल पर 2019-20 के लिए शहरी प्लॉट की मार्केट वैल्यू को लेकर एक सर्कुलर जारी किया जा चुका है. इस सर्कुलर के मुताबिक श्रीनगर ज़िले के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न तरह की प्रॉपर्टी को लेकर मार्केट वैल्यू का हिसाब दिया गया है. मसलन, श्रीगनर की उत्तर तहसील के शालीमार में कीमतें कुछ इस तरह हैं. यहां आवासीय प्लॉट की मार्केट वैल्यू 52.50 लाख रुपये प्रति कनाल है जबकि कमर्शियल के लिए 97 लाख रुपये प्रति कनाल है. इसी तरह, उत्तर तहसील में ग्रामीण प्लॉट के लिए मार्केट वैल्यू सैदपुरा में आवासीय के लिए 15.75 लाख रुपये प्रति कनाल और कमर्शियल के लिए 17.85 लाख रुपये प्रति कनाल है.

    अनंतनाग में प्रॉपर्टी की कीमतें

    इसी तरह जम्मू व कश्मीर के हर ज़िला प्रशासन का एक अलग पोर्टल है, जहां इस तरह के सर्कुलर जारी किए गए हैं. अनंतनाग में 2018-19 के लिए शहरी प्लॉट की मार्केट वैल्यू संबंधी सर्कुलर है, जिसमें अलग अलग कॉलोनियों के हिसाब से कीमतें दर्शाई गई हैं. उदाहरण के तौर पर पहलगाम नगरपालिका के तहत पहलगाम लोअर फ्रंट साइड पर रेज़िडेंशियल प्लॉट की मार्केट वैल्यू 81.20 लाख प्रति कनाल है जबकि कमर्शियल की 92 लाख प्रति कनाल.

    जम्मू में इस तरह हैं कीमतें

    इसी तरह जम्मू के सब डिविज़न अखनूर में ग्रामीण क्षेत्रों में ज़मीनों के रेट संबंधी एक सर्कुलर पोर्टल पर है. इसके मुताबिक अखनूर खास के ग्रामीण इलाकों में एक रेज़िडेंशियल प्लॉट की मार्केट वैल्यू 24.71 लाख रुपये प्रति कनाल तक है और कमर्शियल की 36.85 लाख रुपये प्रति कनाल तक. विस्तार से जम्मू कश्मीर राज्य के ज़िलों की कीमतें जानने के लिए आप संबंधित ज़िला प्रशासन के पोर्टल पर लोड किए गए सर्कुलर देख सकते हैं.

    पिछले साल के मुकाबले बढ़ी हैं कीमतें

    इस सर्कुलर में ज़िलेवार ये बताया गया है कि ज़मीनों की कीमतों में पिछले साल या सालों की तुलना में कितना फर्क आया है. कहा गया है कि श्रीनगर की ज़िला वैल्यूएशन समिति ने पाया कि पिछले साल 2018-19 की तुलना में इस साल ज़मीनों की कीमतों में 5 फीसदी तक का इज़ाफ़ा हुआ है. इस इज़ाफ़े की रिपोर्ट पर संवाद एवं विचार करने के बाद बोर्ड ने नये प्रस्ताव तय किए हैं. वहीं, कुपवाड़ा में ज़मीनों की कीमतें पिछले साल के मुकाबले 7 और पुलवामा व अनंतनाग में 6 फीसदी तक बढ़ी हैं.

    अब कनाल की यूनिट समझें

    जम्मू कश्मीर सहित कुछ और राज्यों में ज़मीनें मापने के लिए कनाल और मार्ला इकाइयों का इस्तेमाल किया जाता है. कनाल को आप अपनी सुविधानुसार इस तरह कन्वर्ट करके समझ सकते हैं कि 1 कनाल 510 वर्गमीटर के बराबर होता है यानी 1 बटे 8 एकड़. 1 कनाल 5400 वर्गफीट और 605 वर्ग यार्ड के बराबर होता है. वहीं, 1 कनाल में 20 मार्ला शामिल होते हैं. इस हिसाब से पहले बताए गए श्रीनगर के शालीमार में आवासीय प्लॉट की मार्केट वैल्यू 52.50 लाख रुपये प्रति 5400 वर्गफीट है. यानी 1000 वर्गफीट का आवासीय प्लॉट यहां करीब 9 लाख 73 हज़ार रुपये का है.
    #ताज़ाखबर

    PRIMARY KA MANSTER WEELKY TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER MONTHLY TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER TOP NEWS