स्कूल चलो अभियान लॉकडाउन खुलते ही शुरू होने के निर्देश

बॉलीवुड की हिंदी फिल्म Blackboard Whiteboard का गाना - लेके आए हम हरमोनियां, घर से निकलो मुन्ने मुनिया। यहां तुम बैठे हो घरों में, वहां चांद पर पहुंची दुनिया। अब स्कूल चलो तुम’

फतेहपुर जिले के गांव में बच्चों को स्कूल तक ले आने के लिए तैयार ये वीडियो इन दिनों गोरखपुर के बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों में तेजी से वायरल हो रहा है।


दो मिनट 50 सेकेंड के वीडियो में शिक्षकों की टोली एक गांव में वाद्य यंत्र लेकर बच्चों और अभिभावकों को स्कूल चलने के लिए प्रेरित करते नजर आते हैं। गाने का व्यंगात्मक मिजाज और पढ़ाई की अहमियत को समझाते अनोखे अंदाज को शिक्षक सोशल नेटवर्किंग साइट पर काफी पसंद कर रहे हैं। कइयों ने तो लॉकडाउन खुलते ही स्कूल चलो अभियान के तहत शुरू होने वाली नामांकन प्रक्रिया में कुछ ऐसे ही अनोखे तरीके अपनाने की बात कर रहे हैं।

गाने के दौरान हरमोनियम, ढोलक और हाथों में तख्तियां लेकर बच्चों को खेलकूद के साथ ही पढ़ाई पर भी ध्यान देने की नसीहत मिलती है। वहीं कखगघ, एबीसीडी, 1234 की अहमियत समझाते हुए उनके अंदर मौजूद अफसर को टटोलने का प्रयास काफी रास आता है। बीएसए बीएन सिंह ने बताया कि बच्चों को स्कूल ले जाने के लिए ये गीत प्रेरित करता है, इसलिए स्कूल चलो अभियान के तहत इस गीत का इस्तेमाल नामांकन के लिए गोरखपुर का बेसिक शिक्षा विभाग भी करेगा।