Free admission under Right to Education में पहला नाम पलक का, दूसरे चरण के लिए जल्द होंगे आवेदन
बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने बुधवार को शिक्षा का अधिकार अधिनियम ‘आरटीई' लॉटरी में चयनित छात्रों की सूची जारी की। इसमें सबसे पहला नाम सर्वोदय नगर में रहने वाली 6 साल की पलक का था जिसे रानी लक्ष्मीबाई इंटर कॉलेज में दाखिला मिला है। गुरुवार से आरटीई के दूसरे चरण के लिए आवेदन शुरू होंगे। पहले चरण में 8784 बच्चे चयनित हुए हैं।



' पहला नाम लखनऊ की पलक का निकला
बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा है कि लॉकडाउन के चलते बच्चों के दाखिले की प्रक्रिया पहले ही धीमी हुई है। इसलिए स्कूलों से कहा गया है कि वे बीएसए की ओर से जारी होने वाली आवंटन चिट्ठी का इंतजार न करें बल्कि पोर्टल से मिले पत्र से ही बच्चों का दाखिला कर लें। अभिभावकों के दस्तावेज में खामी होने पर वे बीएसए कार्यालय से जांच करा सकते हैं।


मोबाइल से भेजी जा रही जानकारी: चयनित छात्रों की सूची आरटीई के पोर्टल पर अपलोड है। अभिभावकों के मोबाइल नम्बर पर मैसेज व फोन करके भी जानकारी दी जा रही है। राइट वॉक की सबीना ने बताया कि स्कूल खुलने से पहले सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ताकि फौरन बच्चों के दाखिले हो जाएं। बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि बच्चों के समग्र विकास के लिए राइट वॉक फाउंडेशन के साथ एमओयू साइन किया गया है।