IIT MADRAS NO 1 इंस्टीट्यूट, यूपी के 5 संस्थान भी TOP 10 में शामिल
नयी दिल्ली, 11 जून। केंद्र सरकार ने इस साल की नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क सूची जारी कर दी है। सूची में आईआईटी मद्रास देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में प्रथम स्थान पर आया है। भारतीय विज्ञान संस्थान बंगलुरू को दूसरा तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली को तीसरा स्थान हासिल हुआ है।



 विश्वविद्यालयों की श्रेणी में वाराणसी के बीएचयू को तीसरा स्थान मिला है तथा ओवरऑल रैंकिंग श्रेणी में आईआईटी कानपुर को छठां स्थान हासिल हुआ है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज एनआईआरएफ  रैंकिंग 2020 जारी की। मंत्रालय ने एनआईआरएफ रैंकिंग की शुरुआत साल 2015 में की थी। वर्ष 2016 में इसकी पहली रैंकिंग सूची जारी हुई थी। इसके तहत अलग- अलग श्रेणी में भारतीय शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग तय की जाती है। 


इस सूची में विश्वविद्यालय श्रेणी में बंगलुरू की यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस पहले नंबर पर है। जबकि दूसरा नंबर जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) दिल्ली का है। तीसरे नंबर पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय , को रखा गया है इस वर्ष को एनआईआरएफ सूची में कॉलेज श्रेणी में दिल्ली स्थित मिरांडा हाउस कॉलेज को प्रथम स्थान मिला है। जबकि दूसरा नंबर लेडी श्रीराम कॉलेज और तीसरा नंबर हिंदू कॉलेज का है जाहिर है, नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क सूची में इस साल तीनों कॉलेज दिल्ली के ही टॉप पर हैं 


वर्ष 2016 में एनआईआरएफके तहत सिर्फचार श्रेणियों में इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग जारी की गई थी, जो कि 2019 तक बढ़ते बढ़ते नौ श्रेणियों तक पहुंच गई। बता दें कि यह पांचवीं बार है जब एनआईआरएफ रैंकिंग जारी हुई है। इस साल 3800 शिक्षण संस्थानों ने अलग-अलग श्रेणियों में आवेदन किया था, जो कि पिछले साल से 20 फीसदी ज्यादा है।


 खास बात है कि इस साल डेंटल इंस्टीट्यूट को भी रैंकिंग में रखा गया है इससे पहले तक हर साल यह रैंकिंग अप्रैल में जारी होती थी, लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से एनआईआरएफ रैंकिंग जून में जारी हुई है। इस साल इंजीनियरिंग रैंकिंग में तीसरे नंबर पर आईआईटी बांबे है। वहां, प्रबंधन श्रेणी में भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद पहले नंबर और भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर है, जबकि तीसरे नंबर पर भारतीय प्रबंधन संस्थान, कोलकाता है। 


आईआईएम लखनऊ चौथे पायदान पर कायम
लखनऊ,11 जून। केंद्र सरकार द्वारा जारी नेशनल रैकिंग में आईआईएम लखनऊ पिछली बार के चौथे पायदान पर कायम है। वहीं केजीएमयू को दोबारा झटका लगा है। पिछले दो वर्ष में संस्थान में पांच अंकों की गिरावट आई है। वहीं एसजीपीजीआई में एक अंक की गिरावट आई है। ऐसे में पीजीआई जहां बैंकिंग खिसकने के बावजूद टॉप फाइव में अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहा। वहीं केजीएमयू दूसरी बार भी गंवाए स्थान पर वापसी नहीं कर सका। पीजीआइ जहां देश में पांचवें नंबर पर जगह बनाने में कामयाब रहा।



टॉप टेन रैंकिंग में यूपी के पांच शिक्षण संस्थान भी शामिल हैं। इनमें आईआईटी कानपुर, आईआईएम लखनऊ, बीएचयू और मेडिकल कॉलेज में एसजीपीजीआई लखनऊ और केजीएमयू शामिल हैं। वहीं, आगरा का डीईआई 82वें नंबर पर है। पहली रैंकिंग हर मामले में बेहतरीन संस्थानों की है, जिसमें आईआईटी मद्रास को पहला स्थान मिला है। इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस बेंगलुरु दूसरे, आईआईटी दिल्ली तीसरे स्थान पर रहे। विवि की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु को पहला, जेएनयू को दूसरा, बीएचयू को तीसरा, कॉलेजों की श्रेणी में दिल्ली के मिरांडा हाउस को पहला, मेडिकल कॉलेजों की श्रेणी में एम्स दिल्ली को पहला रैंक, डेंटल कॉलेज की श्रेणी में मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज दिल्ली को पहला स्थान मिला है। जामिया हमदर्द के फार्मेसी कॉलेज को भी पहला रैंक मिला है।