उत्तर प्रदेश सहित 20 राज्य नई राष्ट्रीय नीति से सहमत, जल्द ही शुरू होगा अमल new education policy implement in 20 States
राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू कराने में जुटी केंद्र सरकार को राज्यों का भी पूरा साथ मिल रहा है। अब तक करीब 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने नीति पर अपनी सहमति जताते हुए इसके अमल पर भी काम शुरू कर दिया है। इनमें ज्यादातर राज्य राजग या भाजपा शासित हैं। इसके बाकी राज्यों का भी रुख भी कुछ ¨बदुओं को छोड़कर नीति के पक्ष में ही है। यह जरूर है कि वे इसके अमल पर अभी भी असमंजस में ही है।


फिलहाल नीति को लेकर जिन प्रमुख राज्यों की सहमति मिल चुकी है और जिन्होंने अमल पर काम भी शुरू कर दिया है उनमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मप्र जैसे राज्य शामिल हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति आने के बाद देश में उसके अमल को लेकर जिस तरह का माहौल बना है और राज्यों का भी साथ मिल रहा है, उससे शिक्षा मंत्रलय काफी उत्साहित है। राज्यों को भेजे गए मसौदे में बताया गया है कि नीति के अमल को लेकर कैसे आगे बढ़ना है। राज्यों का रुझान नीति के अमल को लेकर मंत्रलय की ओर से शिक्षक पर्व के नाम चलाए जा रहे अभियान के दौरान सामने आया है।

इन राज्यों में अमल पर काम शुरू

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर, असम, सिक्किम, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्य शामिल हैं।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet