Kasturba gandhi school latest news - कस्तूरबा गांधी स्कूलों में 12 तक की छात्राओं को ठहरने की मिली अनुमति
प्रयागराज : जिले के छह कस्तूरबा विद्यालय उच्चीकृत किए गए हैं। अब इनमें कक्षा नौ से 12वीं तक की छात्राएं भी रह सकेंगी। वर्तमान सत्र में दो विद्यालयों में ही प्रवेश शुरू हो पाया है। शेष चार में दाखिले के लिए इंतजार करना होगा।


जिला समन्वयक ताज अंसारी ने बताया कि प्रयागराज में कुल 20 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित हैं। इनमें कक्षा आठ तक की छात्रएं ही रहकर पढ़ती हैं। अब 12वीं तक की छात्रओं को सिर्फ रहने की अनुमति रहेगी। वह छात्रवास परिसर के तीन किलोमीटर परिक्षेत्र में किसी भी विद्यालय में प्रवेश ले सकती हैं। लॉकडाउन के बाद छात्रएं परिसर में रह सकेंगी। उन्हें भोजन, आवास, यूनीफार्म, पुस्तक आदि की सुविधाएं दी जाएंगी। बीपीएल श्रेणी की कोई भी छात्र पात्र हैं। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दाखिला दिया जा रहा है।



अगले सत्र से प्रवेश के आसार

सोरांव, शंकरगढ़, धनुपुर, मेजा के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय भी शासन की तरफ से उच्चीकृत किए गए हैं। संसाधनों के विकास के लिए धन भी जारी कर दिया गया है। छात्रवास को विकसित करने के लिए कार्य चल रहा है। संभव है अगले सत्र से प्रवेश शुरू हो जाए।


अंग्रेजी की शिक्षिका भी रहेंगी

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में छात्रओं की देखभाल के लिए शिक्षिका भी रहेंगी। वह अंग्रेजी विषय की होंगी। ऐसा इसलिए कि छात्रओं को पठन पाठन में भी सहयोग मिल सके। एक सफाईकर्मी, एक चपरासी, एक चौकीदार, दो रसोइयों की भी व्यवस्था की गई है।