सचिव के आदेश से बीएसए हुए परेशान, 69000 सहायक अध्यापक भर्ती 31277 शिक्षक भर्ती यू-डायस पर छात्रों का पंजीकरण नहीं, कैसे तय होगी assistant teacher 2020

अध्यापकों की संख्या सचिव बेसिक शिक्षा की घोषणा के बाद बीएसए परेशान, दो दिन में कैसे अपडेट करें यू-डायस
सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने परिषदीय विद्यालयों में 31277 सहायक अध्यापक भर्ती में विद्यालयों का आवंटन आरटीई 2011 के मानक के अनुसार छात्र-अध्यापक के अनुपात के आधार पर करने की घोषणा की है। सचिव की ओर से कहा गया कि आवश्यकता वाले विद्यालयों का चिन्हांकन यू-डायस पर उपलब्ध 30 सितंबर 2020 की छात्र संख्या के अनुसार किया जाएगा।

 


लेकिन, हालत यह है कि प्रदेश के किसी भी जिले में यू-डायस पर छात्रों का पंजीकरण का काम पूरा नहीं हुआ है. सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की घोषणा के बाद यदि प्रदेश के सभी जिलों में बीएसए एवं शिक्षक लग जाएं तो भी प्रदेश के 1.13 लाख विद्यालयों में यु-डायस का पंजीकरण दो दिनों में हो पाना मुश्किल है। सचिव की ओर से कहा गया कि रिक्त पदों की गणना में कार्यरत शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों को नहीं जोड़ा जाएगा। उन्होंने शिक्षक विहीन विद्यालयों की सूची वर्णमाला के अवरोही क्रम में तैयार करने का निर्देश दिया है। अधिक आयु वाले अध्यापक को नियुक्ति में बरीयता दी जाएगी। आयु समान होने की दशा में अंग्रेजी वर्णणाला के अक्षर के क्रम से नियुक्ति दी जाएगी।