सरकारी स्कूलों के बाद अब निजी स्कूलों में भी दीक्षा डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग लांच करने की तैयारी Diksha App in Public School

महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस बारे में जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग (दीक्षा) कक्षा 1 से बारहवीं तक के लिए उपलब्ध स्कूली शिक्षा का एक डिजिटल मंच है। अब इस एप से जिले के निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले 1 लाख बच्चे व 30 हजार शिक्षकों को जोड़ा जाएगा। इसमें बच्चे जहां पढ़ाई कर सकेंगे, वहीं शिक्षक पढ़ाने के तरीके सीख सकेंगे महानिदेशक ने जिलाधिकारी को निजी विद्यालय के प्रबंध तंत्रों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मिशन प्रेरणा ई पाठशाला व दीक्षा एप के माध्यम से संचालित ऑनलाइन प्रशिक्षण को निजी विद्यालय में उपयोग करने के लिए प्रेरित करने को कहा है।


 

 इसके लिए जिला समन्वयक प्रशिक्षण द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर निजी शिक्षण संस्थानों के सदस्यों को जोड़ा जाएगा। जिसमें राज्य स्तर से प्रेषित ई पाठशाला संबंधित शिक्षण सामग्री शिक्षकों-छात्रों व अभिभावकों से साझा की जाएगी। इस एप में अब तक 4000 वीडियो अपलोड हो चुके हैं। वहीं शिक्षकों के लिए कई ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध हैं। जिसका प्रशिक्षण लेकर शिक्षक सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकेंगे।