69000 शिक्षक भर्ती पुरानी कौन्सिलिंग व जिला आवंटन मान्य होगा, अभ्यर्थियों का जिला बदले जाने की खबर का सचिव बेसिक ने किया खंडन up 36590 teacher jobs

69000 सहायक अध्यापक भर्ती में 31277 पदों पर भर्ती के बाद अब बेसिक शिक्षा विभाग काउंसलिंग से पहले शेष 36590 पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की सूची जारी करेगा। परिषद की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पूर्व में आवंटित जिले में कोई बदलाव नहीं होगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि एनआईसी की ओर से शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों की सूची एक-दो दिन के भीतर मिल जाएगी। सूची मिलते ही इसे सोमवार, मंगलवार तक जारी कर दिया जाएगा। 

अभ्यर्थियों में आवंटित जिला बदले जाने की भ्रामक सूचना
सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने स्पष्ट किया कि पूर्व में जो जिला आवंटित किया गया था, उसमें कोई बदलाव नहीं होगा। सचिव ने बताया कि इस बारे में लोगों की ओर से लगातार पूछतांछ की जा रही है कि पूर्व में आवंटित जिले की सूची में बदलाव किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि इस बारे में गलत सूचना फैलाई जा रही है कि मई-जून में जारी सूची में जो जिला आवंटित किया गया था, उसमें बदलाव किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला आवंटन सूची में कोई बदलाव नहीं होगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से शेष 36590 पदों की सूची जारी करने के बाद संबंधित जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारियों की ओर से  दो से चार दिसंबर के बीच होने वाली शिक्षक भर्ती काउंसलिंग के लिए कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

मई जारी जिला आवंटन सूची से बचे अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती में शामिल होंगे

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से मई 2020 में हाईकोर्ट के आदेश के बाद 31 मई को प्रदेश के सभी जिलों के लिए 67867 अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई थी। तीन जून को काउंसलिंग शुरू होते ही सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने के साथ शिक्षामित्रों के 37 हजार पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती का आदेश दिया था।
इस आदेश के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से सितंबर-अक्तूबर में 31277 पदों पर भर्ती की गई। अब सुप्रीम कोर्ट की ओर से भर्ती पर लगी रोक हटाने के बाद 36590 पदों पर भर्ती की तैयारी चल रही है। परिषद की ओर से दो से चार दिसंबर के बीच 36590 पदों को भरने के लिए काउंसलिंग की तिथि घोषित की गई है।