Bank Sakhi Recruitment 2020 मोबाइल एप के जरिए चयनित होंगी बैंकिंग सखी, डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए 50 हजार रुपए देगी सरकार।
लखनऊ : यूपी सरकार राज्य भर में बैंकिंगसखी की भर्ती का अभियान जल्द पूरा करेगी। गांवों में घर -घर बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाने के लिए बैंकिंग सखी के लिए 2.17 लाख आवेदन आए हैं औरइनका सबका इंटरव्यू एक मोबाइल एप के जरिए किया जाएगा।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस साल मई में इस योजना शुरू करने का ऐलान किया था। तकनीक के इस्तेमाल के जरिए इंटरव्यू लेकर करीब 58 हजार बैंकिंग करस्पोंडेंट (सखी ) रखे जाएंगे। यह योजना महिलाओं के लिए है। इसमें उन्हें मानदेय के रूप में चार हजाररुपये मासिक मिलेगा। हर ग्राम पंचायत में इनकी तैनाती की योजना है । बैंकिंग सखी का काम लोगों के घर-घर जाकर उन्हें बैंकिंग सुविधाएं दिलाने में मदद करना है। तमाम लोगों की बैंकों में खातों से संबंधित समस्याएं अटकी पड़ी हैं। उनका सरकारी योजनाओं में अनुदान, पेंशन, व जनधन खातों संबंधी समस्याओं का समाधान कराया जाएगा। सभी चयनित महिलाओं को इंस्टीटयूट आफ बैंकिंग एंड फाइनेंस द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। इस योजना में काम करने वाली प्रत्येक महिला सखी को अगले 6 महीने तक 4000 रुपये प्रति महीने मानदेय के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा उन महिलाओं को डिजिटल डिवाइसखरीदने के लिए 50000 रुपये की राशि सरकार से प्राप्त होगी।