ग्राम पंचायतों के चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है इसके लिए ग्राम पंचायत की परिसीमन की प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू हो रही है, 26 दिसंबर तक मांगी जाएंगी आपत्तियां

लखनऊ: ग्राम पंचायतों के चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है इसके लिए ग्राम पंचायत की परिसीमन की प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू हो रही है। इसके आधार पर तय किया जाएगा कि किस पंचायत का दायरा क्या और कहां तक होगा?

दरअसल नगरी सीमा के विस्तार के बाद राजधानी की तमाम पंचायतों के परिसीमन की जरूरत थी। नगर निगम सीमा में 6 दर्जन से अधिक पंचायती शामिल की गई है। यह पंचायती चुनाव प्रक्रिया से बाहर होंगी। ग्राम पंचायतों के अलावा क्षेत्र पंचायत जिला पंचायत और जिला पंचायतों का परिसीमन तय होगा। जिला पंचायती राज अधिकारी ने इस बारे में विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है।



26 दिसंबर तक मांगी जाएंगी आपत्तियां: वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर परिसीमन तय होगा। ग्राम पंचायत क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र वालों की प्रस्तावित सूची की तैयारी और प्रकाशन 21 दिसंबर तक है। 22 से 26 दिसंबर तक सूची पर आपत्तियां मांगी जाएंगी। 2 जनवरी तक इसका निस्तारण किया जाएगा 3 जनवरी को अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा।