Basti - 69000 up primary teacher Update - 106 पदों पर नियुक्ति लटकी, काउंसलिंग के बाद भी खामियों के कारण नियुक्ति पर लगी रोक

जिले में सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 1315 पद आवंटित किए गए हैं। इसके तहत पहले चरण के बाद दूसरे चरण की भी काउंसलिंग पूरी होने के बाद स्कूल आवंटन की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी।

अभी तक की स्थिति पर नजर डाले तो कुल 106 पदों पर अभ्यर्थियों की भर्ती फिलहाल लटक हुई है। 106 में 63 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिन्होंने चयन के बाद भी काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग न लेकर अपनी दावेदारी समाप्त कर दी है। शेष बचे 53 पदों पर अलग-अलग कारणों से नियुक्ति पत्र देने व स्कूल आवंटन रोकी गई है।

जिले में 69 हजार भर्ती प्रक्रिया के तहतपहले चरण में कुल 395 अभ्यर्थी आवंटित किए गए थे। इनमें से 381 शिक्षक/शिक्षिकाओं ने काउंसलिंग में प्रतिभाग किया और 375 को नियुक्ति पत्र जारी किया गया था। दोबारा हुए सत्यापन में छह और शिक्षकों का आवंटन रोक दिया गया।इस तरह कुल 12 अभ्यर्थी/ शिक्षकों का स्कूल आवंटन काउंसलिंग बाद विभिन्न कारणों से रोका गया है।

दूसरे चरण की भर्ती की बात करें तो 920 पदों में से 832 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र पांच दिसंबर को वितरित किया गया। शेष बचे 88 अभ्यर्थियों में से 49 महिला/पुरूष अभ्यर्थी ऐसे थे, जिन्होंने काउंसलिंग में प्रतिभाग नहीं किया। शेष बचे मामलों में एनओसी न दे पाने से लेकर अंक, नाम आदि की भिन्नता पाई गई है ।इन सबमामलों को संकलित कर मुख्यालय स्तर से मार्गदर्शन मांगने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।