Mission Prerna E Pathshala Phase-2 की शुरुआत 21 सितंबर से, शिक्षक, बीईओ, एआरपी, संकुल के कार्य दायित्व हेतु आदेश जारी

बेसिक शिक्षा विभाग के मिशन प्रेरणा की ई पाठशाला का दूसरा चरण 21 सितम्बर से शुरू होगा।हर कक्षा के लिए मासिक पंचाग बनाया गया है। दूरदर्शन, आकाशवाणी व व्हाट्सऐप के माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी। शिक्षकों के साथ हर सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को शैक्षणिक सामग्री साझा की जाएगी।

कोविड-19 वैश्विक महामारी के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश में कक्षा 1से 8  तक शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं की शैक्षिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा  मिशन प्रेरणा की E-पाठशाला कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। 
मिशन प्रेरणा की E-पाठशाला के प्रथम चरण में विविध माध्यमों यथा- दूरदर्शन ,आकाशवाणी एवं व्हाट्सएप के माध्यम से अभिभावकों /बच्चों तक शैक्षणिक सामग्री पहुंचाई गई। अभिभावक,बच्चे एवं शिक्षक के मध्य समन्वय स्थापित करते हुए विभाग द्वारा सभी बच्चों तक पहुंच बनाने के लिए मिशन प्रेरणा की  E-पाठशाला का द्वितीय चरण दिनांक 21 सितंबर 2020 से प्रारंभ किया जा रहा है , जिसके मुख्य बिंदु निम्नवत हैं -


1- ई- पाठशाला के संचालन में प्रत्येक कक्षा और विषय के लिए मासिक पंचांग के अनुसार कक्षा वार एवं विषय वार शैक्षणिक सामग्री सम्मिलित की गई है। उक्त सामग्री सप्ताह के प्रत्येक *सोमवार ,बुधवार और शुक्रवार को* व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षकों को साझा की जाएगी। 

2-शैक्षणिक सामग्री को शिक्षकों के साथ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नहीं जुड़े अभिभावकों के लिए उपयोग में लाया जाएगा ।

3-विभाग द्वारा प्रेषित मासिक पंचांग के अनुसार कक्षावार/ विषयवार शैक्षणिक सामग्री/ संदेश अभिभावकों के व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर किए जाएंगे। राज्य स्तर से प्रेषित शैक्षणिक  सामग्री के अतिरिक्त शिक्षक द्वारा भी मासिक पंचांग के अनुसार सामग्री बच्चों को उपलब्ध कराई जाएगी ।

4-ऐसे बच्चे जिनके अभिभावक व्हाट्सएप ग्रुप से नहीं जुड़े हैं, उन बच्चों के परिवार में पढ़े-लिखे किसी सदस्य यथा- माता-पिता, भाई-बहन, चाचा चाची को सप्ताह में 1 दिन विद्यालय में आमंत्रित कर पूरे सप्ताह की कार्ययोजना /पाठ्यक्रम के संबंध में अवगत कराया जाए ।

● तदनुसार सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोविड -19 के प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए प्रत्येक  घंटे में 10 अभिभावकों को बुलाने हेतु अनुरोध किया जाये ।
 
● मिशन प्रेरणा की  E-पाठशाला के द्वितीय चरण* के क्रियान्वयन हेतु खंड शिक्षा अधिकारी, जिला  समन्वयक प्रशिक्षण, ए आर पी,एवं एस आर जी के सदस्यों का दायित्व संलग्न पत्र के द्वारा निर्धारित किया गया है। कृपया निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये ।

आज्ञा से 
राज्य परियोजना निदेशक 
समग्र शिक्षा उत्तर प्रदेश