अब बेसिक शिक्षकों का ऑनलाइन तैयार होगा कैरेक्टर रोल - Basic Teacher Character Roll in Manav sampada

बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों का अब सालाना कैरेक्टर रोल तैयार किया जाएगा, इसके आधार पर विभाग इनकी गोपनीय वार्षिक आख्या तैयार करेगा जो प्रमोशन और इंक्रीमेंट का आधार बनेगी

बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों का अब सालाना कैरेक्टर रोल तैयार किया जाएगा। इसके आधार पर विभाग इनकी गोपनीय वार्षिक आख्या तैयार करेगा जो प्रमोशन और इंक्रीमेंट का आधार बनेगी। मानव संपदा पोर्टल के जरिए प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

बेहतर वार्षिक आख्या पाने के लिए शिक्षकों को मानव संपदा पोर्टल पर जाकर स्व मूल्यांकन ऑनलाइन 15 अप्रैल तक पूरा करना होगा। इसके बाद ब्लाक शिक्षा अधिकारी प्रधानाध्यापकों और सहायक अध्यापकों के स्व मूल्यांकन का रिव्यू कर अपनी टिप्पणी के साथ अंक प्रदान करेंगे। अंतिम चरण में बेसिक शिक्षा अधिकारी गोपनीय वार्षिक आख्या का काम पूरा करके इसे विभाग को भेजेंगे। अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर ही हेडमास्टर और शिक्षकों का सालाना इंक्रीमेंट और प्रमोशन तय किया जाएगा। शिक्षा महानिदेशक विजय किरन के आदेश के बाद विभाग इसे पूरा करने में जुट गया है।

31 मई को जाएगी अंतिम रिपोर्ट

स्व मूल्यांकन की प्रक्रिया 15 अप्रैल जबकि बाद ब्लाक शिक्षा अधिकारियों को मूल्यांकन 15 मर्इ तक पूरा करके बीएसए को भेजना है। बीएसए इसे 31 मई तक विभाग को भेजेंगे।

शिक्षकों के मूल्यांकन के लिए मानक भी हुए तय

सूबे में पहली बार शिक्षकों की वार्षिक आख्या (सीआर) निजी संस्थानों की तर्ज पर लिखी जा रही है। इसमें विभाग की ओर से हेडमास्टर व शिक्षकों के लिए मानक भी तय कर दिए गए हैं। अगर मानकों पर खरे नहीं उतरे को अधिकारी उन्हें शून्य अंक भी दे सकते हैं। सहायक अध्यापकों के विद्यार्थियों के परीक्षा में ए प्लस ग्रेड आने पर 20, ए ग्रेड पर 16, बी ग्रेड पर 12, सी ग्रेड पर 8 तथा डी ग्रेड पर शिक्षक को केवल चार नंबर मिलेंगे। छात्रों की उपस्थिति 75 फीसदी या उससे अधिक रहती है, छात्र ए प्लस अथवा ए कैटेगरी में आते हैं तो शिक्षक को 20 अंक मिलेगा। अन्यथा शिक्षकों को शून्य अंक दिया जाएगा।



इन बिंदुओं पर भी शिक्षकों को मिलेंगे

-स्कूल में सभी सुविधाएं होने पर शिक्षक को 10 नम्बर मिलेंगे।
-विद्यार्थियो की उपस्थिति 60 से 80% तक रहने पर पांच नंबर मिलेंगे, 80 फीसदी से अधिक पर 10 अंक मिलेंगे।
-स्कूल में डिजिटल शिक्षा सामग्री का लगातार इस्तेमाल करने पर 10 अंक दिए जाएंगे।
-विद्यार्थियों का रिपोर्ट कार्ड का शत-प्रतिशत वितरित करने पर 10 नंबर
-स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की नियमित बैठक करने पर 10 अंक
-बेहतर पुस्तकालय और इसका इस्तेमाल करने पर 10 अंक
-पढ़ार्इ छोड़ चुके विद्यार्थियों का दोबारा दाखिला कराने पर 10 अंक
-स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति 60 से 8प्रतिशत होने पर पांच अंक, इससे ज्यादा होने पर पूरे 10 अंक मिलेंगे।
-सभी विभागीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होन वाले शिक्षकों को भी 10 अंक दिए जाएंगे।
 
शिक्षकों के वार्षिक आख्या तैयार करने का काम पहली बार हो रहा है। इसी के आधार पर उनका इंक्रीमेंट तय होगा और प्रमोशन का लाभ दिया जाएगा। सभी शिक्षकों को मानव संपदा पर स्व मूल्यांकन करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
-डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी