Google Map 2021 - यूपी के सरकारी स्कूल अब गूगल मैप पर दिखेंगे, मिशन प्रेरणा के तहत होगी जियो टैगिंग 

वाराणसी :  गूगल पर जल्द दिखेंगे 444 परिषदीय स्कूल । जिले के 797 प्राथमिक १33 उच्च प्राथमिक 220 कंपोजिट विद्यालय आने वाले समय में गूगल सर्च पर दिखेंगे। इसके लिए परिषदीय विद्यालयों की जियो टैगिंग कराई जाएगी। जल्द ही नए शैक्षिक सत्र से इस काम में जिले के शिक्षकों को लगाया जाएगा। 



परिषदीय विद्यालयों को गूगल  सर्च पर दिखाने के लिए प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से जियो टैगिंग का काम कराया जाएगा। शासन ने दूसरे चरण के कायाकल्प अभियान में स्कूलों के जियो फेसिंग का डाटा लेना अनिवार्य किया है। इसके लिए प्रेरणा के नए बर्जन में संशोधन भी किया गया है। एप में जियो टैगिंग का ऑप्शन जोड़ा गया है। जियो टैगिंग हो जाने पर गूगल पर सर्च करने पर विद्यालयों की लोकेशन पता लग सकेगी।


 इस काम के लिए जिले के टीचर व रिसोर्ट टीचर लगाए जाएंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि महानिदेशक स्कूली शिक्षा के निर्देश पर प्रेरणा पोर्टल पर कायाकल्प का डाटा अपलोड करने के लिए जिले के इंटीनरेट टीचर व रिसोर्ट टीचर को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। प्रेरणा पोर्टल पर ऑनलाइन डाटा फीड करने के साथ ही जियो टैगिंग का भी ऑप्शन दिया गया है।