MDM Account SMC एमडीएम के खाते का संचालन एस०एम०सी० व हेडमास्टरों के हवाले


🎯 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हो गया है , एमडीएम के खाते का संचालन प्रधानाध्यापक और विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष के संयुक्त हस्ताक्षर के जरिए होगा , जिसको लेकर सभी परिषदीय विद्यालयों को निर्देश जारी कर दिया गया ।

🎯 यह निर्णय ग्राम पंचायतों में प्रधान के कार्यकाल समाप्त होने पर लिया गया है , शासन के निर्देश के बाद डीएम ने गांव की नई सरकार के गठन तक खातों के संचालन बदल दिया है । 

🎯 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मध्याह्न भोजन प्राधिकरण एमडीएम के तहत बच्चों को दिन में भोजन उपलब्ध कराता है । 

🎯 विद्यालयों में एमडीएम के खाते का संचालन गांव के प्रधान और प्रधानाध्यापक के संयुक्त हस्ताक्षर से संचालित होता है । 

🎯 नगर क्षेत्र के विद्यालयों के खाते का संचालन सभासद और हेड मास्टर के संयुक्त हस्ताक्षर से होता है , 25 दिसंबर को प्रधानों का कार्यकाल समाप्त हो गया और एडीओ पंचायत को प्रशासक नियुक्त कर दिया गया । 

🎯 प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद एमडीएम के खाते के संचालन में दिक्कत होने लगी , जिस पर अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने आदेश जारी कर गांव की नई सरकार के गठन तक खातों संचालन हेड मास्टर और विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष के संयुक्त हस्ताक्षर से कराने का निर्देश 
दिया है । 

🎯 जिले में कुल 2650 परिषदीय विद्यालय है , जिनमें 1903 प्राथमिक व 747 उच्च प्राथमिक विद्यालय स्थापित हैं , जिसमें संविलियन विद्यालय भी शामिल है , इसमें से 65 नगरीय क्षेत्र में है । 

🎯 नगरीय क्षेत्र के विद्यालयों का संचालन पूर्व की तरह होता रहेगा पर ग्राम पंचायतों में स्थापित विद्यालयों के खाते का संचालन विद्यालय प्रबंध समिति और प्रधानाध्यापक के जरिए होगा ।