डीबीटी एप पर नए नामांकित छात्रों एवं पिछले सत्र के प्रमोटेड छात्रों का आधार वेरिफिकेशन करने के दिशा निर्देश।

डीबीटी ऐप से प्रमोटेड छात्रों का आधार वेरिफिकेशन कैसे करें पूरा ट्यूटोरियल देखें

1 सर्वप्रथम डीवीटी एप यदि आपने डाउनलोड नहीं किया हो तो उसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और यदि आपने डीबीटी ऐप डाउनलोड कर रखा है तो उस उस पर क्लियर प्रोफाइल पर जाकर पुनः लॉगिन करें।




2 लॉग इन करने के पश्चात आपके सामने जो स्क्रीन ओपन हुई है उस पर डीबीटी आइकन पर क्लिक करें।

3 आपके सामने सत्र 2022-23 के छात्रों की डिटेल प्रदर्शित होगी जो  छात्र आपके विद्यालय में नामांकित है उनको वेरीफाई करें एवं जो छात्र विद्यालय छोड़ कर जा चुके हैं एवं टीसी ले चुके हैं उनको वेरीफाई ना करें।

4 अगले चरण में आप  अपने विद्यालय पर उपस्थित सहायक अध्यापकों को क्लास अलॉट करेंगे क्योंकि यह कार्य प्रधानाध्यापक एवं प्रभारी प्रधानाध्यापक को अपने विद्यालय के समस्त स्टाफ की सहायता से करना है।

5 इस चरण में आपके सामने उन सभी छात्रों की डिटेल प्रदर्शित होगी जिनको आपने वेरीफाई किया है उनका डाटा भरने के लिए आपको विवरण भरे जोकि हरे कलर से लिखा होगा उस पर क्लिक करें।

6 जब आप विवरण भरे पर क्लिक करेंगे उसके पश्चात उस बच्चे की सभी जानकारी जो आपने रजिस्ट्रेशन के दौरान भरी थी प्रदर्शित होगी।

7 यदि छात्र का आधार बना हुआ है तो आप हां पर क्लिक करें एवं आधार कार्ड से देखते हुए उसमें मांगी हुई जानकारी ध्यान पूर्वक भरे यदि आपने बच्चे का नाम रजिस्टर पर कुछ और लिखा है परंतु आधार पर कुछ और है या स्पेलिंग आधार पर कुछ और है तो आप आधार  कार्ड को मानक मानते हुए उसी के ही अकॉर्डिंग डिटेल भरें।

8 छात्र के आधार कार्ड से डिटेल भरने के पश्चात आप आधार वेरीफाई पर क्लिक करेंगे आपको तीन मौके दिए जाएंगे उसके पश्चात आप उस बच्चे का आधार अपडेट नहीं कर पाएंगे इसलिए ध्यान पूर्वक भरें।

9 छात्र की आधार की डिटेल के बाद आपसे पूर्व में भरी गई अभिभावक के आधार का विवरण भरने को पूछा जाएगा यदि आपको अभिभावक या माता-पिता के आधार में परिवर्तन करना हो तो आप कर सकते हैं अन्यथा उसे वैसे ही छोड़ दें। यदि जिस छात्र की आप डिटेल भर रहे हैं वह नया नामांकित छात्र है तब आपको माता पिता का आधार का विवरण भरना अनिवार्य है।

10 आपसे बैंक की डिटेल भरने के लिए पूछा जाएगा यदि नया नामांकित छात्र हैं तब आपको  बैंक डिटेल देना अनिवार्य है और यदि पिछले सत्र का छात्र है तो यह पहले से भरी हुई होगी यदि आप परिवर्तन करना चाहे तो कर सकते हैं अन्यथा वैसे ही रहने दें अंत में वेरीफाइड पर क्लिक करें।

11 वेरीफाइड पर क्लिक करने के बाद वे छात्र प्रमाणित छात्र में प्रदर्शित होने लगेगा इसका तात्पर्य यह है कि आपके द्वारा सफलतापूर्वक और छात्र का विवरण भरा जा चुका है

[ पुराने बच्चों के आधार को अपडेट करने में आने वाली परेशानियां एवं उसको टैकल करने के लिए सॉल्यूशन

https://youtu.be/LEjI2xKMnVs