UPMSP UP Board Exams : यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट-कम्पार्टमेंट के लिए 10 से 25 जुलाई तक भरें फॉर्म

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में सम्मिलित छात्र-छात्राएं बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर इम्प्रूवमेंट-कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए 10 से 25 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।



UPMSP UP Board Compartment Exam Form 2022: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में सम्मिलित छात्र-छात्राएं बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर इम्प्रूवमेंट-कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए 10 से 25 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। सचिव दिब्यकांत शुक्ल के अनुसार इम्प्रूवमेंट के तहत हाईस्कूल का परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए एक विषय में और कम्पार्टमेंट के तहत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए दो विषयों में से किसी एक विषय में ही परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

इंटरमीडिएट में मानविकी, वैज्ञानिक एवं वाणिज्य वर्ग से सम्मिलित परीक्षार्थी किसी एक विषय में, कृषि भाग-1 व 2 में निर्धारित विषयों में से किसी एक प्रश्नपत्र में एवं व्यावसायिक वर्ग के लिए निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कम्पार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अर्ह माने जाएंगे। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को क्रमश: 256.50 व 306 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा।

खास-खास
2,79,102 परीक्षार्थी हाईस्कूल में इम्प्रूवमेंट के लिए अर्ह थे
762 छात्र-छात्राएं 10वीं में कम्पार्टमेंट के लिए अर्ह थे।

स्कूल के प्रधानाचार्य 10वीं-12वीं के इच्छुक छात्रों के परीक्षा शुल्क अलग-अलग एकमुश्त कोषागार में चालान के माध्यम से जमाकर शुल्क का विवरण तथा संबंधित छात्र का अनुक्रमांक एवं उसके इम्प्रूवमेंट-कम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले विषय को 25 जुलाई तक अपने विद्यालय की यूजर आईडी एवं पासवर्ड से बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। हाईस्कूल के जो छात्र आंतरिक मूल्यांकन और इंटर के जो परीक्षार्थी प्रयोगात्मक भाग में अनुत्तीर्ण रहे हैं, उन्हें प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथियों की सूचना बाद में दी जाएगी।