Madarasa Niyamawali 2022 | तबादलों और नियुक्तियों के लिए अरबी फारसी सेवा नियमावली में होगा बदलाव, मदरसा बोर्ड से जुड़े अधिकारियों- पदाधिकारियों की बैठक में कई बिंदुओं पर बनी सहमति
लखनऊ। मदरसों में तबादलों, नियुक्तियों एवं अन्य मामलों को लेकर उप्र अशासकीय अरबी और फारसी मान्यता प्रशासन एवं सेवा नियमावली- 2016 में संशोधन होगा। मदरसों से जुड़े अधिकारियों व पदाधिकारियों की बृहस्पतिवार को इस संबंध में हुई बैठक में कई बिंदुओं पर सहमति बनी है।



मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में तबादला, अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति, नए पाठ्यक्रमों को शामिल करने के लिए नियमावली में संशोधन पर सहमति बनी। अब तक नियमावली में इन बिंदुओं का स्पष्ट उल्लेख नहीं है। इससे इन बिंदुओं से संबंधित कई प्रकरणों में आदेश तो हो गए हैं, लेकिन लागू करने में अड़चन आ रही है। इसलिए यह कवायद हो रही है। 


उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द ही बोर्ड की बैठक होगी। बोर्ड बैठक में बीएड की तर्ज पर मदरसों में भी कोर्स शुरू करने का अहम प्रस्ताव रखा जाएगा। साथ ही वैकल्पिक अध्यापकों की नियुक्ति में शैक्षणिक योग्यता बीएड, के साथ एमएससी, गणित, बॉयोलाजी तथा इंटर तक उर्दू की अनिवार्यता होगी। इसी तरह से अवकाश लेने की प्रक्रिया को भी नियमावली में शामिल किया जाएगा।


बैठक में तय किया गया कि संशोधन प्रस्ताव शिक्षक, कर्मचारियों के परस्पर स्थानांतरण की व्यवस्था तो होगी, लेकिन प्रबंधक, प्रबंध समिति तथा प्रधानाचार्य के सगे संबंधियों का स्थानांतरण नहीं हो सकेगा। बोर्ड की बैठक में इन बिंदुओं पर फिर चर्चा करके प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।