बीईओ भर्ती 2019 प्रारम्भिक परीक्षा 2020 - एक पद पर 1711 दावेदार, 309 पदों पर भर्ती के लिए 5.28 लाख कुल आवेदक beo bharti pre exam 
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी ) ने तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ )-2019 की प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली हैं। परीक्षा 16 अगस्त को प्रदेश के 18 जिलों में आयोजित की जाएगी। बीईओ के 309 पदों पर भर्ती के लिए इस परीक्षा में प्रदेश भर से पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों को शामिल होना है। एक पद पर 1711 अभ्यर्थियों की दावेदारी है। बीईओ-2019 की प्रारंभिक परीक्षा पहले 22 मार्च को प्रस्तावित थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। उस वक्‍त आयोग ने परीक्षा के आयोजन की पूरी तैयारी कर ली थी।
प्रश्नपत्र भी छप चुके थे और अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए थे। परीक्षा के प्रश्नपत्र संबंधित जिलों के कोषागार में सुरक्षित रखबा दिए गए थे। कोबिड-19 के कारण परीक्षा छह माह तक फंसी रही, लेकिन जब नौ अगस्त को बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन करा लिया गया तो आयोग के लिए भी परीक्षा कराने का रास्ता साफ हो गया। परीक्षा स्थगित किए जाने की मांग को लेकर कोर्ट में जनहित याचिका भी दाखिल की गई, लेकिन वहां से भी आयोग को राहत मिल गई। आयोग ने अब परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। परीक्षा के लिए पांच लाख 28 हजार 768 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।