cbse surplus subject facility - सीबीएसई ने 12वीं के छात्रों को दी सरप्लस विषय की सुविधा
प्रयागराज :  सीबीएसई ने आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए बड़ा बदलाव किया है। आगामी बोर्ड परीक्षा से 12वीं के छात्र-छात्राओं को सब्जेक्ट रिप्लेस की सुविधा दी जा रही है। इसके तहत मुख्य विषयों में से किसी एक विषय में फेल छात्र को अतिरिक्त विषय का अंक जोड़कर पास कर दिया जाएगा। बोर्ड की ओर से अभी तक यह सुविधा 10वीं के छात्रों को ही मिली थी। 2021 की बोर्ड परीक्षा से 12वीं के छात्रों को भी इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।



सीबीएसई ने छात्रों के रिजल्ट में सुधार हो लिए यह कवायद की है। अभी तक किसी छात्र को एक विषय में एक या दो अंक कम मिले हैं तो वह फेल हो जाता था और उसे कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होती थी। अब नई व्यवस्था में एक विषय में फेल होने के बाद छात्र उस विषय को अतिरिक्त विषय से बदल सकेगा। वहीं बोर्ड का कहना है कि छात्र अतिरिक्त विषय के रूप में स्किल सब्जेक्ट का भी चुनाव कर सकते हैं। स्किल सब्जेक्ट को मेन सब्जेक्ट से बदला जा सकेगा। सब्जेक्ट रिप्लेस करने की सुविधा मुख्य तीन विषयों में से किसी एक में फेल होने की दशा में मिलेगी।


10वीं के रिजल्ट में 20 फीसदी की बढ़ोतरी

सीबीएसई की ओर से पहली बार 2020 में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में मेन सब्जेक्ट को अतिरिक्त विषय से रिप्लेस किए जाने से 20 फीसदी ऐसे छात्र जो फेल हो गए थे, पास हो गए। ऐसे छात्रों ने मुख्य विषय के एक विषय को अतिरिक्त विषय से रिप्लेस कर दिया। इससे 20 फीसदी रिजल्ट बेहतर हुआ था।
2021 की बोर्ड परीक्षा से 12वीं के बच्चों को यह सुविधा दी जा रही है। मुख्य विषय को अतिरिक्त विषय से रिप्लेस किया जा सकेगा। इस बदलाव से छात्रों को पास होने का एक विकल्प मिलेगा। इससे छात्रों में अतिरिक्त विषय खासकर स्किल सब्जेक्ट के प्रति रुझान बढ़ेगा। -संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई