Deled, NTT, BELED, DPED समेत छह कोर्स की लंबित Exams अब अक्तूबर में, आदेश देखें
प्रदेश सरकार ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी को डीएलएड समेत छह प्रशिक्षण कोर्स की लंबित परीक्षाएं कराने की मंजूरी दी है। बेसिक शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव राजेंद्र सिंह ने बुधवार को इस बाबत शासनादेश जारी कर दिया। मगर राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2020 को आयोजित कराने की अनुमति नहीं दी गई है। कोविड-19 की रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइन को पालन करते हुए सभी लंबित परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए गए हैं।


गौरतलब है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से कराए जाने वाले प्रशिक्षण कोर्स की परीक्षाएं मार्च से मई 2020 के बीच प्रस्तावित थी। मगर, कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के कारण ये परीक्षाएं नहीं हो सकीं। बाद में प्राधिकारी कार्यालय के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने इन परीक्षाएं कराने की मंजूरी मांगी थी।


डीएलएड प्रशिक्षण वर्ष 2018 के तृतीय सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं को प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर में मिले अंकों का औसत अंक देते हुए चतुर्थ सेमेस्टर के लिए प्रोन्नत किया जाएगा। जबकि चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा अक्तूबर में कराने की मंजूरी दी गई है। वहीं, डीएलएड प्रशिक्षण वर्ष 2019 के प्रथम सेमेस्टर के सभी प्रशिक्षुओं को द्वितीय सेमेस्टर में प्रमोट किया जाएगा। इनकी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा भी अक्तूबर में कराने की मंजूरी दी गई है। इस सेमेस्टर में मिले अंकों का औसत ही प्रथम सेमेस्टर के अंक माने जाएंगे।


इसी तरह नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग (एनटीटी) परीक्षा 2015-16 की तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा अक्तूबर में कराने को मंजूरी दी गई है। इसी प्रकार अक्तूबर में प्रस्तावित एनटीटी परीक्षा 2016-17 के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा को भी कराने की अनुमति दी गई है।


इन परीक्षाओं को जिला स्तर पर कराने की मंजूरी
अप्रैल में प्रस्तावित सीटी नर्सरी प्रशिक्षण परीक्षा 2015-16, डीपीएड प्रशिक्षण परीक्षा 2015-16 व पुस्तकालय विज्ञान प्रमाण पत्र परीक्षा 2020 और मई में प्रस्तावित डिप्लोमा इन गाइडेंस साइकोलॉजी परीक्षा 2020 के जिला स्तर पर आयोजन कराने की मंजूरी दे दी गई।

प्रयागराज : डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन) में प्रमोट करने व अन्य परीक्षाएं कराने का आदेश जारी हो गया है। इस संबंध में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने प्रस्ताव भेजा था। शासन ने निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को दिशा-निर्देश जारी किया है। प्रमोट होने वालों की संख्या करीब साढ़े तीन लाख से अधिक है। अब परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी विस्तृत आदेश और परीक्षा कार्यक्रम जारी करेंगे।


डीएलएड 2018 तृतीय व चतुर्थ सेमेस्टर : डीएलएड प्रशिक्षण वर्ष 2018 में तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा के लिए अर्ह प्रशिक्षुओं के प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर के सभी विषयों में हों, के औसत अंक के समान अंक देते हुए उनको तृतीय सेमेस्टर में प्रमोट किया जाएगा। प्रमोट सभी प्रशिक्षुओं की चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा अक्टूबर में कराई जाएगी।


डिप्लोमा इन गाइडेंस साइकोलॉजी परीक्षा
डिप्लोमा इन गाइडेंस साइकोलॉजी परीक्षा मई में होनी थी। इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षुओं की संख्या बहुत कम है। अब यह परीक्षाएं कराई जा सकती हैं।

परीक्षाओं में कोविड-19 का पालन करने का निर्देश
संयुक्त सचिव राजेंद्र सिंह की ओर जारी निर्देश में कहा गया है कि अब यह परीक्षाएं शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कराई जा सकती हैं।


डीएलएड 2019 प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर
डीएलएड 2019 प्रथम सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं को शत-प्रतिशत प्रमोट किया जाएगा। द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा अक्टूबर में कराई जाएगी। प्रशिक्षुओं को दूसरे सेमेस्टर में मिले अंक ही पहले सेमेस्टर के अंक माने जाएंगे। यह परीक्षा मार्च में प्रस्तावित थी।

एनटीटी परीक्षा 2015-16 व 2016-17
एनटीटी परीक्षा 2015-16 की द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा जनवरी-फरवरी में कराकर परिणाम घोषित हो चुका है। तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा अक्टूबर में कराई जाएगी। वहीं 2016-17 के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा अक्टूबर में कराई जाएगी।

सीटी नर्सरी परीक्षा 2015-16
सीटी नर्सरी प्रशिक्षण परीक्षा 2015-16 अप्रैल में प्रस्तावित थी। प्रयागराज में 34, आगरा में 27 सहित कुल 61 छात्रएं प्रशिक्षण ले रही हैं। यह परीक्षाएं कराने का निर्देश जारी किया।

- डीपीएड प्रशिक्षण परीक्षा 2015-16
डीपीएड प्रशिक्षण 2015-16 परीक्षा अप्रैल में होनी थी। प्रशिक्षुओं की संख्या 88 है। अब यह परीक्षाएं कराई जा सकती हैं।

- पुस्तकालय विज्ञान प्रमाण पत्र परीक्षा
पुस्तकालय विज्ञान प्रमाणपत्र परीक्षा अप्रैल में प्रस्तावित थी, जो कोविड-19 की वजह से नहीं हो सकी। इस प्रशिक्षण में भी प्रशिक्षुओं की संख्या बहुत कम है।