NIPUN LAKSHYA SALARY 2023 निपुण लक्ष्य को लेकर शिक्षकों के पास नहीं मिली कार्य-योजना, स्टाफ का रोका वेतन

बीएसए ने लखीमपुर ब्लॉक के कई स्कूलों का निरीक्षण किया स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था बेहतर करने, निपुण लक्ष्य हासिल करने पर फोकस है इसके बाद भी शिक्षक ध्यान नहीं दे रहे हैं निपुण लक्ष्य को लेकर कोई कार्ययोजना तैयार न होने, स्कूल का परिवेश ठीक न मिलने पर बीएसए ने दो स्कूलों के पूरे स्टाफ का वेतन व मानदेय रोक दिया 15 दिन में सुधार न होने विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी है।

बीएसए लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने प्राथमिक विद्यालय झलारिया का निरीक्षण किया यहां स्टाफ मौजूद मिला स्कूल का शैक्षिक व भौतिक परिवेश काफी खराब मिला।

कक्षा एक व दो के बच्चों को मात्राएं सिखाई जा रही थी, जबकि तीन व चार के बच्चों को इमला बोला जा रहा था निपुण भारत अभियान के अंतर्गत दिए गए लक्ष्य को लेकर कोई कार्ययोजना नहीं मिली। 

शिक्षकों ने निपुण लक्ष्य प्राप्त करने में कोई रुचि नहीं ली बच्चे यूनिफार्म में नहीं मिले इस पर पूरे स्टाफ का वेतन व मानदेय रोक दिया गया है 15 दिन में सुधार की चेतावनी दी गई। प्राथमिक विद्यालय फत्तेहपुर में भी निपुण लक्ष्य प्राप्त करने संबंधी शिक्षकों में रुचि नहीं दिखी। 

खास बात यह है 12:40 बजे तक एमडीएम नहीं बना था शिक्षकों के पास डायरी भी नहीं मिली यहां भी पूरे स्टाफ का वेतन व मानदेय रोका गया।

उच्च प्राथमिक विद्यालय फतेहपुर में व्यवस्थाएं ठीक मिलीं उच्च प्राथमिक विद्यालय मरखापुर के निरीक्षण में अनुदेशक दीपक कुमार अनुपस्थित मिले कंपोजिट ग्रांट का उपयोग नहीं किया गया है। 

प्राथमिक विद्यालय पसियन पुरवा के निरीक्षण में यहां भी निपुण लक्ष्य को लेकर कोई कार्ययोजना नहीं मिली बीएसए के निरीक्षण से शिक्षकों में हड़कम्प मचा रहा।