दूसरा प्रश्न पत्र बांटने वालीं दो कक्ष निरीक्षक की गईं निलंबित | Up Exam Duty Teacher Suspend


विज्ञान वर्ग की परीक्षार्थियों (छात्राओं) को सामान्य हिंदी के बजाय कला वर्ग का साहित्यिक हिंदी का प्रश्नपत्र बांटे जाने का मामला जिम्मेदारों की फांस बन गया है दैनिक जागरण की ओर से 23 फरवरी के अंक में खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया तो माध्यमिक शिक्षा विभाग हरकत में आ गया।

संबंधित केंद्र व्यवस्थापक से रिपोर्ट तलब कर ली केंद्र व्यवस्थापक की सफाई पर कक्ष निरीक्षण की ड्यूटी में तैनात बेसिक शिक्षा विभाग की दो सहायक शिक्षिकाओं को प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए बीएसए को कार्रवाई के लिए संस्तुति की है इस पर बीएसए ने दोनों शिक्षिकाओं को निलंबित कर दिया है।

जहानाबाद कस्बे में संचालित ज्ञानदीप विद्या मंदिर इंटर कालेज की छात्राओं का परीक्षा केंद्र सुशीला देवी बालिका इंटर कालेज बनाया गया है 16 फरवरी को पहले दिन हिंदी प्रश्नपत्र की परीक्षा में कक्ष संख्या दो में परीक्षा दे रही छात्राओं ने 22 फरवरी को शिकायत की थी। 

डीआइओएस राजेश कुमार शाही ने बताया कि केंद्र व्यवस्थापक ने लिखित रूप से शिकायत की हैं कि कक्ष संख्या दो में 28 परीक्षार्थी सीटिंग प्लान के अनुसार थे इसमें सामान्य के 14 और साहित्यिक के 14 परीक्षार्थी बैठने थे कक्ष निरीक्षकों और परीक्षार्थियों की ओर से प्रकरण संज्ञान में नहीं डाला गया था। 

जांच में स्पष्ट हुआ है कि कक्ष निरीक्षक नंदनी शुक्ला सहायक अध्यापक डुंडरा, देवमई और प्रियंका सोनकर सहायक अध्यापक प्राथमिक स्कूल कोड़ा जहानाबाद आरोपित हैं गलत प्रश्नपत्र नहीं बांटे जाने चाहिए थे बीएसए को कार्रवाई के लिए पत्र भेज दो अध्यापकों को ड्यूटी पर भेजने की मांग की है।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि गलत पेपर बांटकर परीक्षा कराने वाली आरोपित शिक्षिकाओं नंदनी शुक्ला और प्रियंका सोनकर को निलंबित कर दिया गया है यह कार्रवाई डीआइओएस के पत्र पर की गई है मामले की जांच जारी रहेगी।